HomeधनबादDhanbadरानीबांध के पास जलजमाव से आमजन परेशान : नगर आयुक्त की टीम...

रानीबांध के पास जलजमाव से आमजन परेशान : नगर आयुक्त की टीम ने पंप द्वारा करवाई पानी की निकासी

मिरर मीडिया : धनबाद में रानीबांध के पास अक्सर जल जमाव की स्थिति उत्पन्न होने से आवागमन में परेशानी होने के साथ स्वास्थ्य पर भी बुरा असर डाल रहा है। जलजमाव से डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारी फैलने का डर है। वहीं अक्सर यहां दुर्घटनाएं होते रहती है कभी ऑटो पलट जाता है तो कभी बाइक सवार तो कभी टोटो यात्रियों के साथ पलट जाता है। कुल मिलाकर जल जमाव की सबसे बड़ी समस्या निकासी नहीं होना बताया जा रहा है।

स्थानियों की माने तो यहां पर एक तालाब है जो की रैयत है आईएसएम से नाली की पानी का निकासी होता है और तालाब में गिरता है जिसका स्थानीय विरोध करते हैं, वहीं दूसरी तरफ पथ निर्माण विभाग की कार्यशैली पर भी लोग सवाल उठा रहे हैं।

बता दें कि बारिश से हुए जल जमाव से लोगों को राहत दिलाने हेतु शनिवार को नगर आयुक्त सत्येंद्र कुमार पूरी टीम के साथ पहुंचे और जल की निकासी करवाई। इस दौरान सहायक नगर आयुक्त प्रकाश कुमार, संतोषनी मुर्मू इंस्पेक्टर अनिल कुमार, सीटी मैनेजर सहित पूरे नगर निगम की टीम करीब एक घंटा वहां मौजूद रही और पंप द्वारा पानी की निकासी करवाई।

हालांकि इस दौरान पथ निर्माण विभाग से कोई भी अधिकारी वहां नहीं दिखे जबकि ठेकेदार से पूछे जाने पर वह कैमरे के सामने कुछ भी बोलने से बचते रहे और यह कहते नजर आए की अधिकारी आ रहे हैं लेकिन कोई भी अधिकारी नजर नहीं आए।  इधर नगर निगम आयुक्त सहित सभी अधिकारी और पूरी टीम के साथ मुस्तैद से खड़े होकर जल की निकासी करवाने में जुटे रहे।

वहीं मौके पर मौजूद नगर आयुक्त सत्येंद्र कुमार ने बताया कि स्वच्छता अभियान के अंतर्गत जल जमाव से डेंगू ना फैले इसको लेकर सफाई अभियान चलाया जा रहा है, पथ निर्माण विभाग की लापरवाही के कारण यहां पर जल जमाव की समस्या उत्पन्न हो जाती है इस संबंध में उन्हें नोटिस किया जाएगा शहर के अधिकांश जगह सड़कों पर गड्ढे बन गए हैं सड़क की मरम्मतीकरण नहीं होने से जल जमाव हो जाता है और समस्या आम लोगों को झेलनी पड़ती है।

गौरतलब है कि अक्सर बरसात में यहां जल जमाव की स्थिति उत्पन्न हो जाती है स्थानीय द्वारा बार-बार विरोध भी किया जाता है बावजूद पथ निर्माण विभाग की कान पर जूं नहीं रेंगती। कुछ दिन पूर्व भी नगर आयुक्त ने खड़े होकर जल की निकासी करवाई थी, मगर समस्या बार-बार जल जमाव की उत्पन्न हो रही है इसका सबसे बड़ा कारण पथ निर्माण विभाग द्वारा बनाए गए डिवाइडर का है जिससे काफी संख्या में जलजमाव हो जा रही है।

वही निकासी नहीं होने के कारण बारिश में और भी ज्यादा जलजमाव होने से परेशानियां बढ़ गई है और अक्सर लोग इसमें दुर्घटनाग्रस्त हो रहे हैं मिरर मीडिया ने इस संबंध में खबर को प्रमुखता से दिखलाया था धनबाद उपायुक्त ने भी संज्ञान लेते हुए इसमें निर्देश दिए थे जिसके बाद आज जल जमाव से तो निजात मिल गई लेकिन अगर नाली का गंदा पानी और वारिश की पानी के जल जमाव की निकास को लेकर जल्द ही कोई ठोस पहल नहीं की गई तो समस्या और भी विकराल हो सकती है।

Uday Kumar Pandey
Uday Kumar Pandeyhttps://mirrormedia.co.in
मैं उदय कुमार पाण्डेय, मिरर मीडिया के न्यूज डेस्क पर कार्यरत हूँ।

Most Popular