December 1, 2021

Mirrormedia

Jharkhand no.1 hindi news provider

आपके अधिकार- आपकी सरकार आपके द्वार के तहत जिले के 6 प्रखंडों में किया गया पंचायत स्तरीय शिविर का आयोजन – ऑन-स्पॉट शिकायतों का हुआ निपटारा

1 min read

कल्याणकारी योजनाओं की दी गई जानकारी, प्राप्त किये गए आवेदन

निरसा के बेनागोड़िया (नि०) पंचायत में उपायुक्त रहे मौजूद, किया पंचायत का दौरा

कंबल, मुख्यमंत्री पशुधन योजना, धोती साड़ी वितरण, स्वास्थ्य जांच, कोविड वैक्सीन कैम्प, मुख्यमंत्री रोज़गार सृजन योजना तहत लोन सहित विभिन्न आवेदन निष्पादित

16 नवंबर से 28 दिसंबर 2021 की अवधि के दौरान जिले के सभी पंचायतों में आपके अधिकार- आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम का आयोजन निर्धारित है।

मिरर मीडिया : शनिवार को जिले के 6 प्रखंडों के 6 पंचायतों में पंचायत स्तरीय शिविर का आयोजन किया गया। जहां राज्य सरकार की सभी लोक कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी देने, उनसे आवेदन प्राप्त करने एवं शिकायतों के त्वरित निष्पादन के उद्देश्य से सभी संबंधित विभागों द्वारा स्टॉल लगाया गया।

संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी के अलावा गोविंदपुर के आसनबनी पंचायत में निदेशक एनईपी, पूर्वी टुंडी के मैरणवाटाँड़ पंचायत में माननीय विधायक श्री मथुरा प्रसाद महतो, टुंडी के जाताखूंटी पंचायत में डीसीएलआर, कलियासोल के बांदा पूर्व पंचायत में जिला पंचायती राज पदाधिकारी ,निरसा के बेनागोड़िया पंचायत में माननीय विधायक श्रीमती अपर्णा सेनगुप्ता, उपायुक्त एवं जिला परिवहन पदाधिकारी की उपस्थिति में पंचायत स्तरीय शिविरों का आयोजन किया गया।

निरसा प्रखंड के बेनागोड़िया पंचायत में आयोजित शिविर में उपायुक्त संदीप सिंह उपस्थित रहे। उन्होंने शिविर में आए लोगों से संवाद किया, आवेदनों को देखा एवं शिकायतों के त्वरित निष्पादन का निर्देश दिया। शिविर में उपायुक्त प्रत्येक स्टॉल पर गए एवं वहां उपस्थित कर्मियों एवं लाभुकों से सीधा वार्तालाप किया।

बेनागोड़िया ग्राम में निर्माणाधीन प्रधानमंत्री आवासों का भी उपायुक्त महोदय ने भ्रमण कर निरीक्षण किया। साथ ही निरसा में स्थित रेफरल अस्पताल में उपलब्ध संसाधनों का जायजा लिया।

लाभुकों के अनुभव

पूर्वी टुंडी प्रखंड अंतर्गत मैरणवाटाँड़ पंचायत के सरोदी हांसदा एवं हेमसर मरांडी को वृद्ध होने के बावजूद भी अब तक सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ प्राप्त नहीं हो पाया था। उनके पंचायत में शिविर लगने पर उन्होंने आवेदन दिया। जिसका त्वरित निष्पादन करते हुए उनके आवेदन को स्वीकृत किया गया। अब उन्हें प्रतिमाह एक हज़ार रुपये की दर से पेंशन की राशि सीधे उनके बैंक खाते में प्राप्त होगी।

सभी शिविरों में जरूरतमंदों को कंबल का वितरण किया गया। कोविड कैम्प लगाया गया जिसमें कोविड-19 वैक्सीनेशन, सैंपल टेस्टिंग, मास्क एवं सेनेटाइजर इत्यादि की व्यवस्था की गई। साथ ही विधि व्यवस्था के संधारण हेतु सभी स्थानों पर समुचित सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की गई थी।

शनिवार के कार्यक्रम के दौरान सभी शिविरों के माध्यम से कुल  1923 आवेदन/शिकायत प्राप्त किए गए। जिसमे गोविंदपुर के आसनबनी पंचायत से 366 ,धनबाद सदर के दामोदरपुर पंचायत से 360 ,पूर्वी टुंडी के मैरणवाटाँड़ पंचायत से 155, टुंडी के जाताखूंटी पंचायत से 259, कलियासोल के बांदा पूर्व पंचायत से 145 , निरसा के बेनागोड़िया पंचायत से 638 आवेदन प्राप्त किए गए।

सभी शिविरों में स्थानीय जनप्रतिनिधिगण सहित संबंधित जिला स्तरीय वरीय नोडल पदाधिकारी, जिला स्तरीय सहयोगी वरीय नोडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, पंचायत सचिव, राजस्व उपनिरीक्षक, जनसेवक, ग्राम रोजगार सेवक, आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका, जलसहिया, आशा कर्मी, सखी मंडल, कृषि मित्र, पोषण सखी व अन्य उपस्थित रहे।

Share this news with your family and friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *